ब्लॉग पर ट्रॉफिक कैसे बढ़ाये 2023 – Best 14+ तरीके

नमस्कार दोस्तों, क्या आप भी इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग की शुरुआत की है और आपके वेबसाइट में ज्यादा ट्रैफिक भी नहीं आ रहा है तो आप बिल्कुल परेशान ना हो इस पोस्ट के माध्यम से हम आप सभी को ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं के बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर आप भी चाहते हैं कि अपनी वेबसाइट में अच्छा खासा ट्रैफिक आये तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक बिल्कुल ध्यान से पढ़ें।

Blog Par Traffic Kaise Badhaye - Digital Madad

 

उसके बाद आप भी अपनी वेबसाइट में अच्छा खासा ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। दोस्तों हमने ऐसे अधिकतर ब्लॉगर देखे हैं जो जल्दी-जल्दी में वेबसाइट का बना लेते हैं और आर्टिकल भी पोस्ट करने लगते हैं लेकिन उनके वेबसाइट में ट्रैफिक देखने को नही मिलता है इसी वजह से वह बिल्कुल ही निराश हो जाता है।

तो आपको किसी भी प्रकार के निराश होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप आसानी से अपनी वेबसाइट में ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं हम आपको कुछ स्टेप बताएंगे स्टेप को फॉलो करके अपनी वेबसाइट में अच्छा खासा ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं और वह भी कुछ ही दिनों में।

दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग करने हैं और आपको इसके बारे में ज्यादा कुछ नॉलेज नहीं है अगर आप इस पोस्ट को आखिरी तक पढ़ते हैं तो हमें यकीन के साथ कह सकते हैं कि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड अधिकांश जानकारियां आसानी से मिल जाएगा जोकि ब्लॉगिंग के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है तो चलिए अब हम ज्यादा टाइम वेस्ट ना करते हुए जानते हैं कि आप अपनी ब्लॉग में ट्रैफिक इस तरीके से बढ़ा सकते हैं।

ब्लॉग ट्रेफिक क्या है ?

दोस्तों इंटरनेट पर किसी भी क्वेरी का आंसर जो रीडर द्वारा पढ़ा जाता है उसी को ही ब्लॉग कहते हैं। और कुछ ब्लॉग का यो रीडर आते हैं उन्हीं को ही ब्लॉग ट्रैफिक कहते हैं।

उदाहरण से समझते हैं मान लीजिए मुझे इंटरनेट क्या है के बारे में जानकारी चाहिए तो सबसे पहले मैं गूगल क्रोम को ओपन करूंगा उसके बाद सिंपल से सर्च पर क्लिक करके इंटरनेट क्या है लिखकर सर्च करूंगा उसके बाद मुझे इंटरनेट पर बहुत सारे वेबसाइट लिस्ट दिखाई देगा फिर मैं किसी एक विषय पर क्लिक करके वह जानकारी को पढ़ लूंगा तो जब मैं उसे वेबसाइट में विजिट करूंगा तो उसी को ही ब्लॉग ट्रैफिक कहते हैं।

आखिर लोग ब्लॉग पर ट्रैफिक किस लिए बढ़ाना चाहते हैं ?

दोस्तों जितने भी ब्लॉगर है उनका प्रमुख उद्देश्य अपने वेबसाइट में जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा ट्रैफिक लाना होता है क्योंकि वेबसाइट पर कितना ज्यादा ट्रैफिक आएगा उतना ज्यादा इनकम जनरेट होगा तो लोगों का प्रमुख उद्देश्य अपने वेबसाइट में ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाकर अपने कंपनी का प्रचार प्रसार करवाना है ताकि अच्छा खासा इनकम हो सके।

वेबसाइट में कम ट्रैफिक रहेगा तो ज्यादा इनकम भी नहीं हो पाएगा तो इसी वजह से जितनी भी ब्वलॉगर है वह अपने वेबसाइट में जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा कमाई करने के लिए अपने वेबसाइट में ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो चलिए अब हम जानते हैं कि आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक किस तरीके से बढ़ा सकते हैं।

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं

दोस्तों अगर आप भी अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो आपको बहुत सारे तरीके को फॉलो करने होंगे चलिए उन प्रक्रिया के बारे में एक करके विस्तार से जानते हैं।

1. अपना निच सेलेक्ट करें

दोस्तों अगर आप अपने लिए कोई अच्छे से डोमेन लेकर वेबसाइट बना लिए हैं तो अब आपको अपनी ब्लॉग के लिए कोई ऐसा नीचे सेलेक्ट करना है जिसमें सर्च वॉल्यूम जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा अधिक होना चाहिए और जो कंपटीशन है वह बिल्कुल मीडियम होना चाहिए इस प्रकार के नीच को आपको सेलेक्ट कर लेना है। ताकि आपका आर्टिकल जल्दी से जल्दी रैंक आसानी से हो सके।

2. बेहतरीन कीवर्ड रिसर्च करें

दोस्तों अगर आपने अपना नीच सेलेक्ट कर लिया है तो अब आपको एक बेहतरीन कीवर्ड रिसर्च करना है अगर आप ब्लॉगिंग पर नए हैं तो आपको long-tail कीवर्ड पर ज्यादातर फोकस करना होगा ताकि आपका कंटेंट जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी टॉप पर पहुंच सके क्योंकि अगर आपके वेबसाइट का अथॉरिटी बहुत ही कम है तो आपकी शार्ट टेल कीवर्ड को ग्रोथ मिलने का बहुत ही कम चांस हो सकता है तो इसलिए आपको लोंग टेल कीवर्ड सेलेक्ट करना है।

3. क्रिएट हाई क्वालिटी कंटेंट

अपने कीवर्ड रिसर्च करने के बाद अब बारी आती है हाई क्वालिटी कंटेन की तो अब आप अपने फायदे के लिए एक अच्छा आर्टिकल तैयार करना है जिसमें आपको अपने कंटेंट को फोकस करने के साथ ही अपने आप को उसे जुड़े कंटेंट को भी उसे पॉइंट में ऐड करना है ताकि लोग उसको भी अच्छे से पढ़े और उसको कुछ लाभ मिल सके तो इस तरीके से आपको अपने वेबसाइट के लिए हाई क्वालिटी कंटेंट तैयार कर लेना है।

4. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करें

अगर आपने अपनी वेबसाइट के लिए हाई क्वालिटी कंटेंट तैयार कर लिया है तो आप हमारी आती है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की जिसमें आपको विभिन्न प्रकार के बातों का ध्यान देना है जैसे आर्टिकल के टाइटल नेम क्या रहेगा टैगलाइन क्या रहेगा मेरे डिस्क्रिप्शन क्या होगा इस प्रकार के न जाने कितने सारे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने वाले चीज है जिनमें आपको सारा फोकस करना है क्योंकि यह किसी पर आर्टिकल को रैंक करने में काफी हेल्प करता है।

5. हाई क्वालिटी बैक लिंक बनाएं

अब बारी आती है बैकलिंक की आपने अपनी वेबसाइट में जितने भी आर्टिकल पब्लिश किए हैं और अच्छी से अच्छी ऑप्टिमाइजेशन भी कर लिए है तो आपको अपने आर्टिकल के लिए हाई क्वालिटी बैक लिंक तैयार करना है आपको विभिन्न प्रकार के उस रिलेटेड वेबसाइट मिल जाएंगे जिन वेबसाइट से आपको हाई क्वालिटी बैकलिंक्स बनाना है जिसके लिए आप गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं या फिर वेबसाइट होने से कांटेक्ट करके बैकलिंक बना सकते हैं।

6. हाई क्वालिटी इंटरनल लिंकिंग करें

दोस्तों में से बहुत से लोग है जो अपने आर्टिकल को रैंक करने के लिए दिन रात बैकलिंक बनाते ही चाहते हैं जिससे उसको ज्यादा कुछ रिजल्ट देखने को नहीं मिलता है आपको अपने ब्लॉग पर बैकलिंक बनाने के साथ ही साथ इंटरनल लिंकिंक भी करना अनिवार्य है क्योंकि अगर गूगल को आपको समझाना है की आपको उसे कांटेक्ट के बारे में कितना ज्यादा नॉलेज है तो उसे रिलेटेड आपको बहुत सारे आर्टिकल लिखना है और उन सभी को एक साथ इंटरनल लिंकिंग कर देना है जिससे आपके आर्टिकल को रैंक होने में आसानी होगी।

7. टाइटल को सही ढंग से डालें

दोस्तों जब भी आप अपनी वेबसाइट के आर्टिकल को पब्लिश करते हैं तो सबसे पहले अपने आर्टिकल के टाइटल को फोकस करना है जी हां दोस्तों ऐसे बहुत से ब्लॉगर हैं जो अपने आर्टिकल के टाइटल को जैसे चाहे वैसे डाल देते हैं जिससे उसकी ऑप्टिमाइजेशन सही ढंग से नहीं होता है तो इस बात को आप को ध्यान में देना है और आपको एक अच्छे ढंग से टाइटल को तैयार करना है आप अपने कंपीटीटर के टाइटल को देखकर अपने हिसाब से एक अच्छा टाइटल जनरेट कर सकते हैं।

8. बेबी स्टोरी बनाएं

अभी के समय में ऐसे बहुत से ब्लॉगर है जो केवल वेब स्टोरी बनाकर ही महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं और सभी को पता है कि वेब स्टोरी बहुत ही जल्दी वायरल हो जाता है तो अगर आपको भी अपने वेबसाइट में जितना जल्दी ज्यादा हो सके ग्रोथ पाना है तो आप वेब स्टोरी तैयार कर सकते हैं जिसमें आपको ट्रेंडिंग टॉपिक को सेलेक्ट करना है ताकि आपके जो वेब स्टोरी है वह जल्दी से जल्दी वायरल हो सके और आप अपने वेब स्टोरी के माध्यम से कुछ दिनों में अच्छा खासा रिजल्ट भी प्राप्त कर सकते हैं।

9. सोशल मीडिया हैंडल पर लिंक शेयर करें

दोस्तों आप अपनी वेबसाइट से रिजल्ट सोशल मीडिया पर अकाउंट बना लेना है मतलब आप अपनी वेबसाइट में जितने भी प्रकार के कंटेंट्स शेयर करते हैं उनकी जानकारियां आप अपने सोशल मीडिया पर दे सकते हैं जिससे आपके सभी तरफ से जो कस्टमर है वह आपसे जुड़े रहे तो इस तरीके से आप अपने वेबसाइट के आर्टिकल को भी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर कर सकते हैं जिससे वहां से भी आपका वेबसाइट में अच्छा खासा ट्रैफिक आएगा हालांकि इसके लिए आपके उन सभी प्लेटफार्म पर अच्छा खासा और ऑडिएंस होना आवश्यक है।

10. यूट्यूब चैनल पर कंटेंट को शेयर करें

अगर आप भी अपनी वेबसाइट में ट्रैफिक को बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी वेबसाइट से रिलेटेड की यूट्यूब चैनल बना सकते हैं आप अपने यूट्यूब चैनल में वेबसाइट कंटेंट से रिलेटेड जानकारी देना है जिससे आपकी जो ट्रैफिक है वहां ज्यादा से ज्यादा इनक्रीस हो सके इस तरीके से आप यूट्यूब से पैसे कमाने के साथ-साथ अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाकर भी वेबसाइट से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

11. फेसबुक पेज पर कंटेंट शेयर करें

यह तरीका पहले वाले तरीके के जैसे ही है इसमें भी आपको अपने वेबसाइट से रिलेटेड एक फेसबुक पेज बना लेना है क्योंकि अभी के समय में फेसबुक काफी ट्रेंड पर है और हर एक स्मार्ट फोन यूजर फेसबुक एप्लीकेशन का उपयोग करते ही हैं तो इस तरीके से आप अपनी वेबसाइट में इस प्लेटफार्म के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक जनरेट कर सकते हैं।

12. इंस्टाग्राम पर कंटेंट को शेयर करें

इंस्टाग्राम एक पैसे कमाने के लिए जबरदस्त प्लेटफार्म है क्योंकि ऐसे बहुत से लोग हैं जो इंस्टाग्राम पर काम करके पार्ट टाइम पैसे कमा रहे हैं क्योंकि इंस्टाग्राम भी अभी के समय में काफी पॉपुलर हो गया है और जितने भी प्रकार के कंटेंट है वह इंस्टाग्राम पर जल्दी से वायरल हो जाते हैं तो आप अपने ब्लॉग से रिलेटेड इंस्टाग्राम प्रोफाइल भी बना सकते हैं। और अपनी प्रोफाइल के माध्यम से भी अपने वेबसाइट में ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

13. अपने ब्लॉग पर शेयर का ऑप्शन दे

दोस्तों जिस प्रकार आप अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए सभी प्रकार के सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं तो उन सोशल मीडिया का उपयोग आप सही तरीके से इस्तेमाल भी कर सकते हैं जी हां दोस्तों आप अपने आर्टिकल के नीचे में उन सभी सोशल मीडिया का लिंक दे सकते हैं जिनके माध्यम से वहां उसे वेबसाइट के आर्टिकल को अपने दोस्त के साथ या फिर रिश्तेदार के साथ आसानी से शेयर कर सकें जिससे आपकी वेबसाइट में जितना ज्यादा हो सके उतना ट्रैफिक आसानी से बढ़ सकते हैं।

14. गेस्ट पोस्टिंग तैयार करें

आपने जिस रिलेटेड भी अपना कंटेंट तैयार किया है उससे जुड़े क्रिएटर या फिर ब्लॉगर के साथ आप कोलैबोरेशन करके गेस्ट पोस्ट मांग सकते हैं जिसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है अपने कंटेंट से रिलेटेड एक आर्टिकल तैयार करना है और उसे ब्लॉगर को सेंड कर सकते हैं जिससे वह अपने वेबसाइट के माध्यम से आपको एक गेस्ट पोस्टिंग देगा जिससे आपकी आर्टिकल को रैंक मिलने में आसानी होगा। आप ही ब्लॉग बनाए हैं तो यार तरीका आपको जरूर फॉलो करना चाहिए।

15. कंटेंट को निश्चित समय में अपडेट करें

अगर आपने बहुत सारे आर्टिकल लिख लिया है तो आपको उन आर्टिकल को भी समय-समय पर अपडेट करते ही रहना है ताकि लोगों को सही जानकारी मिल सके क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि ऐसे बहुत से जानकारी है जो बदल जाते हैं तो इस तरीके से आपको अपडेट करते रहना है और टाइम टाइम पर अपने कंटेंट को अपडेट करना है जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा उनको सही जानकारी मिल सके।

 

Leave a Comment