Coding से पैसे कैसे कमाए 2023 – 10 तरीके

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है हमारे एक और नए पोस्ट में इस पोस्ट के माध्यम से हम आप सभी को कोडिंग से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी इंटरनेट पर कोडिंग से पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कोडिंग से पैसे कमाने के बारे में सभी जानकारी आसानी से मिलने वाला है।

जब से इंटरनेट पर सोशल मीडिया का ट्रेंड है। तब से लोग अब समझ गए हैं कि आने वाले समय में सोशल मीडिया का बहुत ज्यादा क्रेज बढ़ जाएगा, इसी वजह से लोग इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके ढूंढते रहते हैं और जिन लोगों को कोडिंग में दिलचस्पी होता है वह भी इंटरनेट पर कोडिंग से पैसे कमाने के तरीके सर्च करते रहते हैं।

Coding Se Paise Kaise Kamaye - Digital Madad

तो आज यह पोस्ट उन लोगों के लिए है, जिन्हें कोडिंग में अच्छा खासा दिलचस्पी है वैसे अभी के समय में अधिकांश लोग जिन्हें कोडिंग के बारे में अच्छा खासा नॉलेज है वह मोबाइल एप बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं

तो अगर आपको थोड़ा बहुत कोडिंग के बारे में नॉलेज है तो आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं जिसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है बस आप अपने कोडिंग मदद से पार्ट टाइम पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए अब हम बिना कोई वक्त गवाय कोडिंग से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानते हैं।

Coding क्या है ?

कोडिंग एक प्रकार का लैंग्वेज है जो लैंग्वेज बहुत ही अलग होता है, मतलब उस लैंग्वेज को केवल कंप्यूटर ही समझ सकते हैं, जितने भी मोबाइल एप्लीकेशन व् वेबसाइट बनते हैं वह कोडिंग के माध्यम से ही बनते हैं।

आसान शब्दों में कहें तो कोडिंग एक प्रकार का लैंग्वेज है जिसका उपयोग वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है उसके साथ ही जो मोबाइल में एप्लीकेशन होते हैं या फिर सॉफ्टवेयर होते हैं उन सभी को कोडिंग के माध्यम से ही बनाया जाता है।

Coding से पैसे कमाने के तरीके –

Coding से पैसे कमाने के तरीके बहुत सारे है। चलिए वह तरीके कौन कौन से है उन्हें जानते है –

1. Website Develope करके 

अगर आपको Coding आता है तो आप Website Development करके पैसे कमा सकते है।

Website Development में Website को कैसे दिखना है, क्या रखना है इन जैसे काम को Website Devleper करते है तो अगर आपको भी Coding करने आता है तो आप Website Develope का काम करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

2. Youtube Channel के जरिये 

आज के समय मे Youtube के बारे में कौन नही जानता है आपको हर चीज की जानकारी Youtube के माध्यम से मिल जाता है तो अगर आप भी Youtube से पैसा कमाना चाहते है तो आप Youtube Channel बनाकर Youtube से पैसे कमा सकते है।

आप अपने Channel में Coding से Related अपनी वीडियो में जानकारी दे सकते है और अभी के समय में Coding सीखना कौन नही चाहता है, लेकिन आप सभी को पता है Coding सीखने के लिए बहुत पैसे लग जाते है। अगर आपको Coding आता है तो आप अपने Channel में Coding से Releted हर प्रकार की जानकारी दे सकते हैं।

आप Coding में बहुत से प्रकार के Video डाल सकते है जैसे : Game बनाना, App बनाना, Web Devlepe करना, ऐसे बहुत सारे तरीके है जिनके बारे में आप अपने Channel में Video डालकर अच्छा खासा कमाई कर सकते है।

3. नौकरी करके 

अगर आपको Coding आता है तो आप नौकरी करके पैसे कमा सकते है।

ऐसे बहुत से Company है जहाँ पर Programmer करने वाले कि जरूरत होती है आप वहा पर नौकरी करके Coding से पैसे कमा सकते है ऐसा नही है कि आप सिर्फ Company में ही नौकरी कर सकते है आप हर जगह पर नौकरी कर सकते है

जैसे –: स्कूल व कॉलेज, बैंक में, पुलिस विभाग में, मूवी इंडस्ट्री में आप हर जगह में नौकरी कर सकते है क्योंकि इन सभी जगह में Coding से Releted कुछ न कुछ होता ही है तो अगर आपको Coding आता है तो आप इन सभी जगह में नौकरी करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

4. App Development करके 

आप अपने फोन में Application का इस्तेमाल तो करते ही होंगे

बिना App के आप मोबाइल फ़ोन को कहा इस्तेमाल कर पाएंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि ये App किसमे बनता है अगर आपको नही पता है तो चलिए मैं बताता हूं आपके फोन में जितने भी प्रकार के Application रहते है वो सभी Application Coding से ही बनते है।

अगर आपको Coding करने आता है तो आप सिर्फ Coding करके, मतलब बिना पैसे के Application बना सकते हैं, लेकिन मैं आप लोगो को बता दु की ज्यादा से ज्यादा लोगो को Coding नही करने आता है तो वो लोग किसी दूसरे से अपने लिए Application बनवाते है तो अगर आपको Coding करने आता है तो आप इसका लाभ ले सकते है।

मतलब आप किसी दूसरे के लिए Coding करके Application बनाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

5. Data की सुरक्षा करके 

आज के समय मे बहुत बड़ी बड़ी Company है, लेकिन उन सभी के काम को Privacy में रखना पड़ता है, मतलब उन सभी Company के काम के Data को सुरक्षित करना होता है और उस Company के Data को सुरक्षित रखने के लिए Coding करनेवाले की जरूरत होती है।

जिन्हें Coding करने आता है वो ही लोग इस काम को कर सकते है तो अगर आपको Coding आता है तो Company में Data सुरक्षित करने का काम कर सकते हैं।

लेकीन अब आप सोच रहे होंगे कि कौन कौन सी Company है जहाँ पर इन जैसे काम को कर सकते है लेकिन मैं बता दु की आप हर प्रकार के Company में इस काम को कर सकते है क्योंकि हर Company वाले अपनी Data को सुरक्षित रखना चाहता है तो अगर आपको Coding आता है तो आप बड़ी बड़ी Company में Data को सुरक्षित करने के काम को करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

6. गेम बनाकर 

अगर आपके पास मोबाइल फोन है तो आपने कभी ना कभी तो Game तो खेला ही होगा।

लेकीन क्या आपको पता है Game कैसे बनता है अगर नही पता है तो चलिए मैं बताता हूं आप जितने भी प्रकार के Game खेलते हो चाहे वह Mobile में हो या Computer में वो सभी Game Coding से ही बनता है अगर आपको Coding आता है तो आप बड़ी ही आसानी से Game बना सकते है।

लेकिन ऐसे बहुत सारे Game है जिन्हें आप अकेले नही बना सकते है जैसे -: Free Fire, Pubg, Call Of Duty और अगर आप अकेले Game बनाना चाहते है तो ये आपके ऊपर है तो अगर आपको Coding करने आता है तो आप Game बनाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

7. फ्रीलांसिंग करें

अगर आपको कोडिंग करने आता है तो आप फ्रीलांसिंग कर सकते हैं। इंटरनेट में फ्रीलांसिंग करने के लिए बहुत सारे वेबसाइट एवं कंपनियां हैं जहां आप ज्वाइन ले सकते हैं। ज्वाइन लेने के बाद आपको ऐसे बहुत से बड़े-बड़े कंपनियां अपने काम को करवाने के लिए जॉब पर रख लेंगे तो इस तरीके से अगर आपको भी एक बेहतरीन ढंग से कोडिंग करने आता है, फिर आप फ्रीलांसिंग कर सकते हैं।

अभी के समय में जिन लोगों को घर से बाहर जाकर काम करने में परेशानी होती है वह घर बैठे ऑनलाइन की मदद से फ्रीलांसिंग से कोडिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

8. कोडिंग कंपटीशन में पार्टिसिपेट करें

जैसा कि आप सभी जानते हैं कोडिंग करने वालों की जनसंख्या बहुत ही ज्यादा काम है और जिन लोगों को कोडिंग करने आता है उन लोगों के लिए जगह-जगह पर कोडिंग का कंपटीशन कराया जाता है तो अगर आपका भी कोडिंग बहुत ही फास्ट है, फिर आप उस प्रकार के कंपटीशन में पार्टिसिपेट कर सकते हैं क्योंकि उस प्रकार के कंपटीशन में बहुत ही ज्यादा अमाउंट में प्राइस पूल होता है और आप उस प्राइस फूल को जीतकर जबरदस्त कमाई कर सकते हैं।

आप एक बड़े प्राइस फुल जीतने के साथ ही साथ अपना एक पहचान भी बना सकते हैं जिससे आपके पास बड़े-बड़े कंपनियों के रिक्वेस्ट आएंगे काम करवाने के लिए।

9. ऑनलाइन कोर्स बनाकर बेंचे

अभी के समय में अधिकतर लोग घर बैठे किसी भी चीज को सीखना पसंद करते हैं तो उसी प्रकार आप भी अपना एक कोडिंग से संबंधित ऑनलाइन कोर्स बना सकते हैं, जिसमें कोडिंग के बारे में समस्त जानकारी दे सकते हैं उसके बाद उस कोर्स को वेबसाइट एवं अनेक प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं और जितना ज्यादा लोग कोर्स को खरीदेंगे उतना ज्यादा आप कमाई कर पाएंगे इस तरीके से आप अपने कोडिंग का सही स्किल उपयोग करके ऑनलाइन कोर्स बना सकते हैं और उसे बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

10. कोचिंग इंस्टिट्यूट खोलें

अगर आप किसी ऐसे इलाके के रहने वाले हैं जहां पर अधिकतर लोग कोडिंग करना पसंद करते हैं तो आप उस जगह पर अपना कोचिंग संस्थान खोल सकते हैं और उस कोचिंग संस्थान के माध्यम से आप लोगों को कोडिंग के बारे में सभी नॉलेज देकर कमाई कर सकते हैं, मतलब आप अपने कोचिंग इंस्टिट्यूट के माध्यम से लोगों को कोडिंग सिखाने के लिए पैसे चार्ज कर सकते हैं।

इस तरीके से कोचिंग इंस्टिट्यूट भी एक काफी शानदार तरीका है जिनमें आप जबरदस्त कमाई कर पाएंगे। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें कोडिंग करने आता है और वह लोग कोचिंग संस्थान के माध्यम से सिखाकर जबरदस्त कमाई कर रहे हैं तो आप भी इस तरीके का उपयोग कर सकते हैं।

कोडिंग कैसे सीखे ?

अभी के समय में ज्यादातर लोगों को कोडिंग किस प्रकार से सीखा जाता है इसके बारे में जानकारी नहीं होता है। लोग क्या कहते हैं, कोडिंग सीखने के लिए बड़े-बड़े यूनिवर्सिटी ज्वाइन करना पड़ता है तो हम आप सभी को बताना चाहते हैं कि ऐसा बिल्कुल नहीं है आप घर बैठे भी कोडिंग को सीख सकते हैं इसके लिए आपको एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सेलेक्ट करना है, मतलब अगर आप नए हैं और कोडिंग के बारे में कुछ भी नॉलेज नहीं है फिर आपको एक इजी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सेलेक्ट कर लेना है।

उसके बाद उसे लैंग्वेज से रिलेटेड ऑनलाइन कोर्स जितने भी हैं और सभी को चेक आउट करना है। यूट्यूब पर आपको अनेक प्रकार के फ्री कोर्स मिल जाएंगे जिनके माध्यम से आप कोडिंग के बारे में नॉलेज ले सकते हैं उसी के साथ आप कुछ पैसे इन्वेस्ट करके प्रोग्रामिंग से रिलेटेड बुक खरीद सकते हैं जिसमें आपको किस प्रकार से कोडिंग किया जाना है एवं कोडिंग की सभी नियमों के बारे में जानकारी मिल जाएगा फिर आपको डेली प्रैक्टिस करना है और प्रेक्टिस करने के बाद अगर आपको लग जाएगा की कोडिंग करना इजी है।

फिर आप बहुत सारे कोडिंग चैलेंज में पार्टिसिपेट कर सकते हैं इसके बाद आपके कोडिंग करने के एक्सपीरियंस में काफी सुधार आएगा फिर आप आसानी से कोडिंग को सीख सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे आप एक दिन में यह सभी काम को नहीं कर पाएंगे इसके लिए आपको पर्याप्त मात्रा में समय देना होगा तभी आप कोडिंग को सीख सकते हैं।

कोडिंग से क्या बनता है ?

कोडिंग से बहुत सारे चीज बनता है तो चलिए हम उन सभी के बारे में जानते हैं। कोडिंग के माध्यम से ही जितने भी प्रकार के मोबाइल सॉफ्टवेयर होते हैं वह सभी बनते हैं एवं वेबसाइट बनाने के लिए भी कोडिंग का ही इस्तेमाल किया जाता है आपके मोबाइल में जितने भी प्रकार के ऑनलाइन गेमिंग मिलते हैं वह सभी गेम भी कोडिंग के माध्यम से ही बनता है,

मतलब आप अपने मोबाइल फोन में जितने भी प्रकार के सोशल मीडिया एप्स एवं मोबाइल एप्स का उपयोग करते हैं वह सभी कोडिंग के माध्यम से ही बनता है एवं जितनी भी प्रकार के डाउनलोडिंग टूल्स होते हैं वह सभी भी कोडिंग के जरिए ही बनता है।

कोडिंग किसमें होता है ?

कोडिंग एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जो की हैवी टास्क के माध्यम से ही किया जा सकता है तो इन सभी कोडिंग को करने के लिए आपके पास एक बेहतरीन प्रोसेसर वाला कंप्यूटर होना चाहिए, फिर आप आसानी से कोडिंग कर सकते हैं। कोडिंग कंप्यूटर में इसी कारण से होता है

क्योंकि उसके लिए कुछ स्पेसिफिक टास्क होता है जिन्हें केवल कंप्यूटर के माध्यम से ही कंप्लीट किया जा सकता है, लेकिन ध्यान रहे लैपटॉप में आप डायरेक्ट कोडिंग नहीं कर सकते हैं कोडिंग करने के लिए ऐसे बहुत सारे प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे उनके माध्यम से कोडिंग कर सकते हैं ।

कोडिंग सीखने के फायदे

  • अगर आप कोडिंग सीख जाते हैं तो आपको बड़े-बड़े कंपनी के तरफ से जॉब अपॉर्चुनिटी का भी ऑप्शन देखने को मिल जाएगा जिसमें आपको बहुत ही शानदार वेतन मिलेगा।
  • अगर आप एक बेहतरीन ढंग से कोडिंग कर लेते हैं तो आप घर बैठे महीने के लाखों रुपए तक का कमाई कर सकते हैं।
  • अगर आप अपना खुद का मोबाइल एप्लीकेशन या फिर गेम बनाना चाहते हैं तो आप कोडिंग से बिना कोई पैसे इन्वेस्ट किया फ्री में बना सकते हैं।
  • आप अपने मोबाइल फोन में जितने भी प्रकार के मोबाइल एप्स चलाते हैं वह सभी ऐप्स कोडिंग के माध्यम से ही बनता है तो आप भी अपने नॉलेज के हिसाब से कोई ऐप डिजाइनिंग कर सकते हैं।
  • अगर आपको कोडिंग करने आ जाता है तो आप खुद का मालिक बन सकते हैं, मतलब आप अपने खुद की स्किल डेवलपमेंट कर सकते हैं।

ध्यान दिने योग्य महत्वपूर्ण सवाल –

  1. Coding करने के लिए आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप का होना जरूरी है।
  2. अगर आप घर बैठे Coding सीखना चाहते हैं तो आप इंटरनेट के जरिए सीख सकते हैं।
  3. अगर आपको सभी प्रकार का Coding करने आता है तो आप अपना ऐप बनाकर पैसे कमा सकते हैं।
  4. अगर आपको Coding के बारे में हर चीज की जानकारी है आप अपने यूट्यूब के माध्यम से अपने और Audience को जानकारी दे सकते हैं।
  5. आप अपना खुद का कोचिंग संस्थान खोल कर भी Coding से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।
  6. अगर आपको Coding करना है तो आपको इंग्लिश भाषा की जानकारी होना जरूरी है।

FAQ – अतिमहत्वपूर्ण 6 सवालों के जवाब

Q1. क्या 4GB रैम वाले लैपटॉप के Coding कर सकते हैं ?

Ans. देखिए आप 4GB रैम वाले लैपटॉप से Coding तो कर सकते हैं लेकिन आपको बहुत ज्यादा परेशानी होगी

Q2. क्या हम Coding को घर बैठे सीख सकते हैं ?

Ans. जी बिल्कुल अगर आप घर बैठे Coding सीखना चाहते हैं तो आपको इंटरनेट में बहुत सारे तरीके में जाएंगे जिनकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से Coding सीख सकते हैं

Q3. क्या Coding सीखने के लिए पैसे की जरूरत होती है ?

Ans. ये आपके ऊपर निर्भर करता है अगर आप Coding को Free में सीखते हो या पैसा देकर

Q4. Coding से क्या क्या कर सकते है ?

Ans. आप Coding की मदद से Software और Apps बना सकते है।

Q5. Coding सीखने के लिए क्या होना चाहिए ?

Ans. Coding सीखने के लिए आपके पास Computer या Laptop होना चाहिए।

Q6. Coding को Free में कैसे सीखें ?

Ans. आपको Internet पर ऐसे बहुत सारे Social Media App जिनकी मदद से आप Coding सिख सकते है।

Leave a Comment