Link Share करके पैसे कैसे कमाए 2023 – बेहतरीन तरीके

हेलो दोस्तों, आपने इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके तो बहुत सारे पता होंगे, लेकिन आज हम आप लोगों को पैसे कमाने का एक ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिसके बारे में बहुत ही कम लोग सोचते हैं। जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा क्या आपने कभी सोचा है कि लिंक शेयर करके भी पैसे कमा सकते हैं

और अगर आपने कभी यह सोचा होगा तो आपने बिल्कुल सही सोचा है क्योंकि लिंक शेयर करके भी पैसे कमाया जा सकता है। जिनके बारे में हम आज के इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं।

वैसे इंटरनेट का दौर है तभी से इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके दिनों दिन बढ़ती जा रहे हैं। अगर आप भी पहले से कोई काम करके पैसे कमा रहे हैं तो यह बहुत अच्छी बात है क्योंकि सोशल मीडिया पर पैसे कमाने वाले ऐप्स की कमी नहीं है तो बात आती है लिंक शेयर करके पैसे कैसे कमाए तो इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए।

उसके बाद आप भी लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते हैं। लिंक शेयर करके पैसे कमाने से पहले आपको एक बात का ध्यान देना है कि आप केवल लिंक को शेयर करके पैसे नहीं कमा सकते हैं बल्कि लिंक शेयर करने के बाद कुछ प्रोसेस होता है।

जिन प्रोसेस को पूरा करने के बाद ही पैसे कमा सकते हैं तो अगर आप भी पैसे कमाना चाहते हैं तो सभी टॉपिक को ध्यान से पढ़ें तभी आप लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

लिंक शेयर करके पैसे कमाने के तरीके

1. एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए 

लिंक शेयर करके पैसे कमाने के यह सबसे आसान व फ्री तरीका है हालांकि इसमें काम करने के लिए शुरुआती समय में मेहनत करने का काम होता है। उसके बाद ज्यादा मेहनत नहीं लगता है। चलिए यह किस तरह से काम करता है इसके बारे में जानते हैं।

सबसे पहले आपको किसी भी एफिलिएट पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेना है। अगर आपको एफिलिएट पार्टनर प्रोग्राम क्या होता है इसके बारे में जानकारी नहीं है तो सबसे पहले जानकारी प्राप्त कर लें तभी आप इस काम को आगे कर सकते हैं।

अब पार्टनर प्रोग्राम जॉइन करने के बाद आपको अपने कैटेगरी के रिलेटेड प्रोडक्ट सेलेक्ट करना है। जैसे ब्लूटूथ, एयर फोन, हेडफोन, मोबाइल कपड़ा इत्यादि इस प्रकार के बहुत से प्रोडक्ट हैं तो अपने हिसाब से मतलब आपने जिस पर कैटेगरी में अकाउंट बनाया है उस से रिलेटेड प्रोडक्ट को सेलेक्ट कर लेना है।

जिन जिन प्रोडक्ट को आपने सेलेक्ट किया है उसके लिंक को शेयर करना है अब इनको शेयर करने के लिए आप सभी प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज कर सकते हैं। फिर आपने जिन जिन को लिंक शेयर किया है और वह उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता है तभी आपको पैसा मिलेगा।

थोड़ा शॉर्टकट भाषा में समझते हैं आपके द्वारा शेयर किए हुए लिंक पर क्लिक करके जब कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उसके बाद पैसे मिलते हैं और यह पैसे उस प्रोडक्ट के मूल्य के ऊपर निर्भर करता है। मान लीजिए अगर उस प्रोडक्ट का कीमत ₹5000 है तो उस 5000 का 5 परसेंट या 10 परसेंट का कमीशन मिलता है।

यह कमीशन ज्यादा भी हो सकता है और कम हो सकता है। यह समय-समय पर बदलते रहते हैं। अब आपको समझ में आ गया होगा किसी भी प्रोडक्ट के लिंक को शेयर करने से पहले पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन कर लेना है।

फिर आपने जिस भी कंपनी के पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन किए हैं। उसी के प्रोडक्ट को ही सेल करना है। किसी दूसरे के प्रोडक्ट को सेल करोगे तो पैसा नहीं मिलेगा।

2. यूट्यूब के माध्यम से 

अगर आप यूट्यूब पर काम नहीं करते हैं तो अभी से एक यूट्यूब चैनल बना है और यूट्यूब चैनल बनाने के बाद यूट्यूब पर प्रोडक्ट रिव्यु से रिलेटेड रोज वीडियो अपलोड करें। फिर जब आपका यूट्यूब चैनल ग्रो हो जाएगा तब आपको नए-नए ब्रांड प्रमोशन करवाने के लिए कांटेक्ट करेंगे जिनमें से कुछ कंपनियां सिर्फ लिंक शेयर करने के बारे में अच्छा खासा पैसा देता है।

बस आपको उस कंपनी के वेबसाइट के लिंक शेयर करना होता है और उसके बदले में कंपनी द्वारा अच्छा खासा पैसा देता है तो इस तरीके से आप यूट्यूब के माध्यम से दोनों तरीके से पैसे कमा सकते हैं। पहला किसी कंपनी के लिंक को शेयर करके और दूसरा यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

3. वेबसाइट के माध्यम से 

जब भी कोई ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहता है तो सबसे पहले गूगल या फिर यूट्यूब पर प्रोडक्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। जानकारी लेने के बाद ही प्रोडक्ट को खरीदने की सोचते हैं।

अक्सर आपने जरूर देखा होगा जब आप गूगल पर किसी भी मोबाइल के बारे में जानकारी सर्च करेंगे तो सबसे पहले उसके बारे में जानकारी मिलते हैं फिर नीचे की तरफ उस प्रोडक्ट का लिंक मिलता है। वहां से क्लिक करके कोई भी उसको खरीद सकता है।

उसी प्रकार आप भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है सबसे पहले आपको एक फ्री ब्लॉग बना लेना है जिनके लिए आपको एक भी रुपए पैसे नहीं लगेंगे और अगर आप पैसे से बनाना चाहते हो बना सकते हैं। यह आपके ऊपर निर्भर करता है।

फिर आपको सभी के बारे में एक-एक करके आर्टिकल लेना है और उस आर्टिकल के भीतर जिस भी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दीजिए हैं। उस प्रोडक्ट के लिंक को शेयर कर देना है। फिर जब वहां से कोई भी इस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उसके जरिए कुछ कमीशन मिलेगा।

इस प्रकार से आप वेबसाइट के माध्यम से भी लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

4. रेफेर लिंक को शेयर करके

यह तरीका हमने पहले भी ऊपर की तरफ बताया है लेकिन फिर भी इसके बारे में जान लेते हैं। सबसे पहले आपको पैसे कमाने वाले ऐप्स में कुछ बेहतरीन एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है। जिनमें रेफरल का ऑप्शन हो उसी को डाउनलोड करें। फिर उन सभी एप्लीकेशन में अपना आईडी बनाएं और आईडी बनाने के साथ ही एक रेफरल कोड भी क्रिएट करें।

फिर आपको एप्लीकेशन के लिंक का को सभी सोशल मीडिया पर शेयर करना है। फिर उस लिंक पर क्लिक करके कोई भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करता है और डाउनलोड करने के बाद रेफरल का यूज करता है उसके बाद दोनों को पैसे मिलते हैं।

जो अकाउंट बनाता है वह और जो लिंक शेयर किया हुआ है उसको भी। इस प्रकार से रेफरल लिंक वाला एप्लीकेशन को डाउनलोड करके भी लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते हैं जो कि बिल्कुल फ्री है।

लिंक को कहां शेयर करें ?

आजकल के लोग ज्यादातर इंस्टाग्राम, फेसबुक, टि्वटर जैसे सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव रहते हैं और वहां पर लिंक शेयर करने का भी फीचर है। आप इन सभी प्लेटफार्म पर लिंक शेयर कर सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि लिंक को शेयर किसके पास करें। हम बता दें कि इन सभी Apps का यूजर करोड़ो में है और सभी को पता है कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए लोग वीडियो शेयर करते हैं।

उसी प्रकार आप भी शेयर कर सकते हैं। सबसे पहले आपको एक वीडियो बनाना है और वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिंक को शेयर कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

हमें लगता है कि जिनको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बता नहीं है तो वह लोग शायद ही इस तरीके का सही यूज कर सकते हैं और उनको समझने में भी काफी मुश्किल होगा तो अगर जिस को भी कुछ समस्या है तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं जिनका समाधान हम तत्काल करेंगे। आशा करते हैं दोस्तों आज का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

 

Leave a Comment