App बनाकर पैसे कैसे कमाए 2023 – 5 तरीके

अगर आप अपना खुद का एप बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो यह पोस्ट काफी खास होने वाला है क्योंकि आज हम App बनाकर पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं।

अगर आप अपना खुद का एप्स बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले किस तरह का ऐप बनाना है यह सभी चीज की जानकारी पहले से कर लेना है क्योंकि आपने देखे होंगे कि अभी के समय में पैसे कमाने वाला ऐप्स बहुत ज्यादा ट्रेंड पर चल रहा है क्योंकि उस तरह के ऐप में लोग मन लगाकर काम करने के साथ-साथ पैसे कमा रहे हैं

और आप भी इंटरनेट से पैसे कमाने वाला एप बनाते हैं तो ऐप बहुत ज्यादा पॉपुलर हो सकता है। जिनको एप्स किस तरह से बनाया जाते हैं यह पता नहीं है तो हम बता दें कि कोई भी एप्स कोडिंग बनता है जिनको कोडिंग करने आ गया तो खुद कोडिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

जिस तरह इंटरनेट पर फ्री में पैसे कमाने के तरीके हैं उसी प्रकार आप कोडिंग को बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। इसके लिए एक भी रुपए इन्वेस्ट करने नहीं पड़ेगा।

लेकिन ध्यान रहे कोडिंग करने के लिए बड़े-बड़े सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है तो आपके पास जितना अच्छा कंप्यूटर होगा उतना ज्यादा जल्दी कोडिंग फास्ट होगा तो इस बात का जरूर ध्यान रखें।

Mobile App क्या होता है ?

बच्चे बच्चे को मोबाइल ऐप के बारे में पता होगा। स्मार्टफोन में जितने भी प्रकार के ऐप होते हैं उसे मोबाइल ऐप कहते हैं। पहले के समय में इस प्रकार के ऐप देखने को नहीं मिलते थे किसी भी काम करने को लिए कोडिंग करने की जरूरत पड़ती थी।

लेकिन अब जिसको कोडिंग आता है वह अपने इंटरेस्ट के हिसाब से लोगों को सुविधा देने के लिए एवं बनाकर प्ले स्टोर पर डाल रहे हैं। फिर वहां से लोग उस ऐप को डाउनलोड करके आसानी से अपना काम कर सकते हैं।

अगर आप भी अपना मोबाइल एप्स बना लिया है तो आप अपने आपको प्ले स्टोर पर अपलोड कर सकते हैं।

Mobile App बनाकर पैसे कमाने के तरीके

अगर आप खुद अपना ऐप से पैसे कमाना चाहते हैं तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किन-किन तरीकों से पैसे कमाना चाहते हैं क्योंकि इसके लिए आप पूर्ण रुप से स्वतंत्र हैं,

लेकिन हम कुछ ऐसे तरीके के बताएंगे जिससे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं तो चलिए वह कौन-कौन सा तरीका है जिस तरीके से आप अपना खुद का एप बनाकर पैसे कमा सकते हैं।।

1. App पर स्पॉन्सरशिप पोस्ट करके

अगर आपका एप्लीकेशन बहुत ज्यादा पॉपुलर है तो यकीन मानिए कि इस तरीके से आप इतना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं जितना कि दूसरे तरीकों से कमाना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि स्पॉन्सर पोस्ट एक ऐसा तरीका है जिसमें आप अपना खुद के हिसाब से पैसे ले सकते हैं।

मतलब अगर कोई भी अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाते हैं तो आप अपने हिसाब से सामने वाले से पैसे चार्ज ले सकते हैं। अगर आपका Apps पॉपुलर बहुत ज्यादा है तो आप एक ही स्पॉन्सरशिप के लाखों रुपए तक ले सकते हैं।

जितने भी बड़े-बड़े एप्स वाले हैं जो एक ही स्पॉन्सरशिप के बहुत ज्यादा पैसे चार्ज करते हैं तो आप अपने एप्लीकेशन की पॉपुलैरिटी को देखकर पैसे ले सकते हैं। अभी के समय में पैसे कमाने वाला गेम काफी ट्रेंड पर चला रहा है लोग अपने इंटरेस्ट से रिलेटेड गेम को खेल कर पैसे कमा रहे हैं।

और जो उस गेम को बनाया है वह तो बहुत ज्यादा पैसे कमा रहे हैं। इस प्रकार के एप्स पर बहुत अधिक स्पॉन्सरशिप मिलते हैं। अगर आप अपना खुद का एप से पैसे कमाना चाहते हैं स्पॉन्सरशिप लेकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

2. अपने App में एड्स लगाकर

आज के समय में जितने भी मोबाइल एप्स वाले पैसे कमा रहे हैं ज्यादातर लोग गूगल एड्स का एड्स लगाकर पैसे कमा रहे हैं क्योंकि गूगल एड्स भी अच्छा खासा पैसा देता है।

आपने ऐसे सभी ऐप पर देखे होंगे जो गूगल एड्स का यूज करते हैं और एप्स को यूज करते समय बीच-बीच पर ऐड आते रहते हैं जैसे मान लीजिए हम अगर यूट्यूब ऐप का यूज करता है तो किसी वीडियो पर क्लिक करने के बाद एक ऐड आता है वैसे ही अगर आप अपने ऐप पर गूगल एड्स का इस्तेमाल करते हैं

तो आपके ऐप पर उस प्रकार का एड्स की सहायता से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके ऐप पर एक लाख भी डाउनलोडर है तो गूगल ऐड्स लगा कर महीने के लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

3. ऐप पर प्रीमियम फीचर देकर

यह फीचर ज्यादातर फोटो एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग ऐप में रहता है। अगर आपका भी ऐप इस कैटेगरी में है तो प्रीमियम फीचर रख सकते हैं। जिसमें आप अच्छे-अच्छे प्रोडक्ट रख सकते हैं जिन्हें केवल प्रीमियम लोग यूज कर सके।

जिसके लिए आप उचित अमाउंट रख सकते हैं यह ऐसा तरीका है जिससे अगर उस चीज की आवश्यकता होगी तो वह जरूर खरीदेगा। ऐसे बहुत से प्रीमियम ऐप है जो पैसे लेकर लोगों को हर प्रकार की फीचर उपलब्ध करा रहे हैं ।

जिनमें से Dream11 एप है जिनमें लोग पैसे देकर dream11 पर टीम बनाकर और मैच को जीतकर dream11 से पैसे कमा रहे हैं तो आप भी अपने ऐप से इस फीचर के जरिए ज्यादा पैसे कमा सकते हैं

क्योंकि इसमें आप दो तरीके से यूज कर सकते हैं जो लोग प्रीमियम यूज करेंगे उसको ऐड देखने को नहीं मिलेगा और जो लोग प्रीमियम यूज नही करेंगे उन लोगों के लिए आप ऐड्स रख सकते हैं और इस तरीके का लाभ हर कोई ले सकता है।

4. दूसरे ऐप को रेफर करके

आप अपने ऐप पर दूसरे ऐप के लिंक को रेफेर करके भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ऐसे बहुत से एप्लीकेशन मिल जाएंगे। जिन एप्लीकेशन में रेफर करने का फीचर उपलब्ध है और जिसमें रेफेर के लिए अच्छे पैसे देते हो क्योंकि अभी के समय में रेफर करके पैसे कमाने वाला फीचर हर एक ऐप पर उपलब्ध हो गया है।

आपको किसी ऐसे ऐप की तलाश करना है। जिसमें रेफेर करने के अच्छा खासा पैसा देता हो। फिर आप अपने रेफरल कोड को अपना खुद का ऐप पर उस ऐप को डाउनलोड करने का लिंक देना है। उसके साथ-साथ एक रेफरल कोड भी देना है।

फिर जब कोई आपके ऐप से जो भी उस ऐप को पहली बार डाउनलोड करेगा और डाउनलोड करने के बाद अकाउंट बनाएगा फिर दोनों को पैसे मिलेगा। इस प्रकार से आप अपने ऐप पर किसी भी ऐप का रेफर करके पैसे कमा सकते हैं।

5. Pad Apps बनाकर

अगर आप अपना खुद का ऐप बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपने जरूर ही एप्स के बारे में रिसर्च किए होंगे जिनमें से आपको विंजो, एमपीएल जैसे ऐप के बारे में तो पता ही होगा जिनमें गेम खेलने के लिए पैसे देने पड़ते हैं।

उसी प्रकार OTT ऐप पर भी है आप किसी भी बड़े Ott ऐप को देख ले अगर आपको नया-नया कंटेंट देखना है तो उस कंटेंट को देखने के लिए पैसे देने पड़ते हैं। ठीक उसी प्रकार आप अपने ऐप में ऐप को यूज करने के लिए पैसे ले सकते हैं।

लेकिन ध्यान लोग तभी आपके एप्स को यूज करने के लिए पैसे देंगे जब आपके कस्टमर को कुछ फायदा मिलेगा क्योंकि बिना फायदे की कोई भी पैसे इन्वेस्ट करना नहीं चाहता है। अगर आपके ऐप से लोगों को फायदा हो रहा है तो इस तरीके का यूज जरूर करें।

Mobile App कैसे बनाएं

जिन लोगों को कोडिंग करने आता है वही लोग मोबाइल ऐप्स बना सकते हैं जो भी लोग यह बताते हैं कि बिना कोडिंग से ऐप बना सकते हैं तो यहां मुमकिन नहीं है। अगर आप मोबाइल एप्स बनाना चाहते हैं तो मोबाइल एप्स बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर में जाते हैं।

जिन सॉफ्टवेयर से कोडिंग करके अपना खुद मोबाइल ऐप बना सकते हैं। ध्यान रहे कोडिंग करने के लिए कंप्यूटर होना चाहिए मोबाइल से कोडिंग करना असंभव है क्योंकि कोडिंग से ऐप बनाने के लिए बड़े-बड़े सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है जिन्हें केवल कंप्यूटर में यूज कर सकते हैं।

चलिए कुछ मोबाइल बनाने वाले सॉफ्टवेयर के नाम के बारे में जानते हैं जिन एप्स से आप खुद का ऐप बना सकते हैं।

  1. Notepad++
  2. Ultraedit
  3. Bluefish
  4. Textmate

इन सॉफ्टवेयर पर आप अपना खुद का एप्लीकेशन बना सकते हैं।

अपने मोबाइल एप्स को कहां पब्लिश करें ?

आपने जो मोबाइल ऐप्स बनाए हैं उससे आप प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं। उसके साथ साथ Ios यूज़र वाले के लिए एप स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं। क्योंकि यह दो एप्लीकेशन ऐसा है जिसमें हर कोई मोबाइल एप्स को डाउनलोड करने के लिए यूज करते हैं तो आप अपने मोबाइल एप्स को इन दोनों प्लेटफार्म पर पब्लिश कर सकते हैं,

लेकिन ध्यान रहे इन एप्स पर एप्स को अपलोड करने के लिए जब पहली बार अकाउंट बनाएंगे तो एक बार पैसा देना होगा उसके बाद आप अपने अकाउंट पर जितना ऐप चाहे उतना ऐप पब्लिश कर सकते हैं।

FAQ.

Q1. खुद का ऐप बनाकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

Ans. अगर आपने अपना खुद का मोबाइल एप्स बनाया है और उस एप्स से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप गूगल ऐडसेंस लगा सकते हैं उसके साथ-साथ आप स्पॉन्सरशिप पोस्ट करके भी पैसे कमा सकते हैं।

Q2. एक मोबाइल एप्स से कितने पैसे कमा सकते हैं ?

Ans. एक मोबाइल एप्स से इतना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं जितना अंदाजा लगाना मुश्किल है उदाहरण के लिए आप गूगल को ही देख सकते हैं। मतलब किसी एक मोबाइल एप्स से अनगिनत पैसे कमा सकते हैं।

Q3. क्या एप्स बनाने के लिए कोडिंग आना जरूरी है ?

Ans. बिना कोडिंग के ऐप बनाना असंभव है अगर आप अपने लिए खुद से ऐप बनाना चाहते हैं तो आपको कोडिंग आना जरूरी है या फिर आप डेवलपर रखकर अपने लिए ऐप बनवा सकते हैं।

Q4. मोबाइल एप्स को प्ले स्टोर पर पब्लिश करने का क्या फायदा है ?

Ans. मोबाइल एप्स को प्ले स्टोर पर पब्लिश करने का क्या फायदा है कि कोई भी ऐप को डाउनलोड करते हैं तो लोग प्ले स्टोर ऐप का यूज़ करते हैं तो अगर आप अपने आपको वहां पब्लिश करते हैं तो आसानी से डाउनलोडर मिल जाएंगे।

Leave a Comment