Sponsorship से पैसे कैसे कमाए 2023 – 6 तरीके

दोस्तों, अगर बात हो ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए की तो इसमें sponsorship का नाम जरूर होता है क्योंकि sponsorship एक प्रकार का एडवर्टाइजमेंट के जैसे ही काम करता है तो आज के इस पोस्ट पर हम sponsorship क्या है और sponsorship से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानने वाले हैं।

अगर आप भी इंटरनेट के जरिए फ्री में पैसे कमा रहे हैं और आप भी किसी दूसरी तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं तो sponsorship के जरिये कमा सकते हैं। अगर कोई यूट्यूब पर भी यूट्यूब चैनल बनाकर यूट्यूब से पैसे कमा रहा है तो वह भी sponsorship के जरिए जरूर पैसा कमाता है

और यह sponsorship सभी जगह काम करता है तो इसके बारे में आपको जानना बहुत जरूरी है और अगर आपको इसके बारे में पता है लेकिन आप इसे पैसे कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें क्योंकि इसमें हम sponsorship के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाली है।

मोबाइल में जितने भी पैसे कमाने वाले ऐप्स हैं उसके साथ साथ और भी अलग-अलग कैटेगरी पर ऐप्स मिलते हैं वह सभी ऐप वाले sponsorship से पैसे कमाते हैं। इसी प्रकार जो dream11 टीम बनाकर, dream11 से पैसे कमाते हैं वहां पर भी sponsorship होता है।

अब आपको शायद sponsorship के बारे में थोड़ा बहुत नॉलेज हो गया होगा, लेकिन हम इससे ज्यादा जानकारी देने वाले हैं। आज के इस आर्टिकल में अगर आप भी कोई फील्ड में अपना काम स्टार्ट किए हैं और sponsorship के जरिए पैसे कमाने के तरीके खोज रहे हैं

तो इसके बारे में भी हमने संपूर्ण जानकारी दिया है जिसे अगर आप ध्यान से पढ़ते हैं तो आप भी उसे अप्लाई करके sponsorship से पैसे कमा सकते हैं।

sponsorship क्या होता है ?

जैसे कि हमने पहले भी बताया है की sponsorship एडवर्टाइजमेंट की जैसा ही काम करता है। अगर आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाते हैं या फिर Youtube से पैसे कमा रहे हैं तो इन दोनों जगह पर पैसे कमाने के लिए गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेना पड़ता है, लेकिन इसमें आपको किसी भी प्रकार का अप्रूवल देने की आवश्यकता नहीं है।

अगर आपके पास अच्छा खासा ऑडियंस है तो आप sponsorship के जरिए पैसे कमा सकते हैं। अगर आप इंस्टाग्राम ऐप से जुड़े हैं तो जितने भी इंस्टाग्राम पर क्रिएटर है वह इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के साथ-साथ इंस्टाग्राम पर जरिए दूसरी प्रोडक्ट का sponsorship लेकर उस प्रोडक्ट का प्रमोशन करके पैसे कमाते हैं। इसी प्रोसेस को sponsorship कहते हैं।

sponsorship कैसे लें ?

अगर आपके किसी फील्ड में अच्छे खासे फॉलोवड से बढ़ गया है और आप sponsorship से पैसे कमाना चाहते हैं, लेकिन sponsorship नहीं मिल रहा है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से इस ले तक ले सकते हैं।

इसके लिए आपको कुछ बात का बहुत ध्यान देना होगा तभी आपको sponsorship मिल पाएगा। क्योंकि ऐसे बहुत से क्रिएटर हैं जो विभिन्न प्रकार के गलतियां करते हैं इसी कारण से उनको sponsorship नहीं मिल पाता है

तो अगर आपको भी sponsorship नहीं मिल रहा है तो आप भी कुछ ना कुछ गलती जरूर कर रहे होंगे तो चलिए आप किस तरह से sponsorship ले सकते हैं इसके बारे में जानते हैं।

अगर आप भी sponsorship लेना चाहते हैं तो आपको अपने फॉलोअर्स जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा बढ़ाना है और अगर आप ब्लॉग बनाकर काम कर रहे हैं तो आपके वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक होना चाहिए।

फिर एक और प्लेटफार्म है जो काफी ट्रेंड पर चल रहा है जो यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम है तो इन प्लेटफार्म पर अच्छा खासा ऑडियंस होना चाहिए और ऑडियंस होने से कुछ नहीं होता अगर आपकी वीडियो पर अच्छा व्यू आएगा कभी आपको sponsorship से मिलेगा।

अगर आसान भाषा में कहें तो sponsorship लेने के लिए आपके पास अच्छा खासा ऑडियंस बेस होना चाहिए। उसके बाद आटोमेटिक sponsorship मिल जाएगा।

जब किसी पर कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाने के लिए कांटेक्ट करते हैं तो अधिकतर लोग सबसे बड़ी गलती करते हैं कि वह sponsorship करने के लिए बहुत अच्छा पैसा मांगते हैं तो आपको शुरुआती समय में ऐसा नहीं करना है अगर आप सोशल मीडिया पर नए हैं तो आपको sponsorship करने के लिए थोड़ा कम पैसे लेना हैं।

इसके बाद जब बाकी कंपनी को लगेगा कि इसको भी अच्छा खासा sponsorship मिलता है तो आपके पास बहुत सारे कंपनी अपने प्रोडक्ट का sponsorship करवाने के लिए कांटेक्ट करेंगे इस प्रकार से आप अधिक से अधिक sponsorship लेकर पैसे कमा सकते हैं।

sponsorship से पैसे कैसे कमाए

अगर बात हो इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए की तो इंटरनेट पर जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं। अगर उन प्लेटफार्म में अच्छा खासा ऑडियंस है तो ऑटोमेटिक sponsorship मिल जाता है। उदाहरण के लिए जो लोग फेसबुक से पैसे कमाते हैं उनका प्रमुख अर्निंग स्त्रोत sponsorship भी है।

उसी प्रकार यूट्यूब, टि्वटर और जितने भी एप्लीकेशन है उन सभी एप्लीकेशन पर इसी तरह वर्क होता है। अब बात आती है sponsorship से पैसे कैसे कमाए कि अगर आपको भी स्पॉन्सर से पैसे कमाना है तो आपको ज्यादा कुछ करना ही नहीं है क्योंकि इसमें एक अच्छा खासा ऑडियंस होना चाहिए उसके बाद कोई भी sponsorship से पैसे कमा सकते हैं।

ज्यादातर लोगों को इसलिए sponsorship नहीं मिलता है कि वह लोग अपने चैनल पर अनेक प्रकार के कंटेंट अपलोड करते हैं तो आपको ऐसा नहीं करना है आपको एक ही प्रकार के कंटेंट अपलोड करने हैं और फिर जब अच्छा फॉलोअर्स हो जाएगा या फिर वेबसाइट में अच्छा खासा ट्रैफिक आएगा।

उसके बाद आप भी sponsorship से पैसे कमा सकते हैं। अभी के समय हर कोई sponsorship में सिर्फ इसके बारे में जानता है इसी वजह से जितने भी बड़े-बड़े क्रिएटर हैं जब वह  sponsorship करते हैं तो उनके बताए हुए प्रोडक्ट को लोग जरूर यूज़ करते हैं और कंपनी वाले भी चाहते हैं कि जितना ज्यादा लोग उसके प्रोडक्ट को यूज करें उतना ज्यादा बेहतर है।

तो अगर आपको भी इससे पैसे कमाने है तो जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा ऑडियंस बनाएं उसके बाद आपको इतना sponsorship मिलेगा जितना कि आप सोच भी नहीं सकते।

sponsorship लेने वाला वेबसाइट के नाम

अगर आप भी किसी सोशल मीडिया पर अच्छा खासा ऑडियंस प्राप्त कर लिए हैं और आप sponsorship करके पैसे कमाना चाहते हैं तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे वेबसाइट के बारे में बताएंगे जिन वेबसाइट के जरिए आप sponsorship ले सकते हैं।

  1. Channel Pages
  2. Famebit
  3. Content blvd
  4. Aspirel q

इन वेबसाइट पर जाकर आप sponsorship ले सकते हैं sponsorship लेने के लिए कुछ टर्म एंड कंडीशन है अगर आप उसे फॉलो करते हैं तो आपको भी बड़ी आसानी से sponsorship मिल सकता है फिर अभी इसके जरिए पैसे कमा सकते हैं।

 

Leave a Comment