WordPress से पैसे कैसे कमाए 2023 – 5 तरीके

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सभी लोग, हम आशा करते हैं कि आप सभी अच्छे होंगे इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको वर्डप्रेस से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जो लोग वर्डप्रेस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं या फिर पता नहीं है तो वह इस पोस्ट के माध्यम से वर्डप्रेस के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Wordpress Se Paise Kaise Kamaye Hindi - Digital Madad

उसी तरह अगर आप वर्डप्रेस के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो यहां पोस्ट होगी खासकर आपके लिए ही है। वैसे आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाना बहुत ही ज्यादा कठिन हो गया है मतलब जो लोग ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं

उनको इससे शुरुआत के समय में कठिनाई का सामना करना पड़ेगा लेकिन जो लोग किसी और तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं तो उनके लिए प्लेटफार्म की कमी नहीं है। जी हां दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में सुनने हैं तो आपको वर्डप्रेस के बारे में तो जरूर ही पता होगा

आज हम इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं कि आप वर्डप्रेस से किन-किन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। वर्डप्रेस एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके जरिए किसी भी वेबसाइट के डाटा को स्टोर किया जा सकता है।

और जितने भी ब्लॉगर हैं वहां इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए वर्डप्रेस प्लेटफार्म का ही ज्यादातर यूज करते हैं। तो चलिए अब हम ज्यादा टाइम न करते हुए वर्डप्रेस से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानकारी लेते हैं।

वर्डप्रेस क्या है ?

आजकल हर किसी को कोडिंग के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं है तू कुछ तरीके के लोगों के लिए वर्डप्रेस को बनाया गया है जिसके माध्यम से बिना कोडिंग के एक अच्छा वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं।

और जितने भी प्रकार के थीम Plugin होते हैं उन्हें बिना कोडिंग के एक बार में अप्लाई कर सकते हैं। वर्डप्रेस का उपयोग ज्यादातर ब्लॉगर ही करते हैं। अगर आपको वर्डप्रेस के बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए तो हमने इसके बारे में पहले से आर्टिकल लिखा हुआ है जिसके माध्यम से आप वर्डप्रेस के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वर्डप्रेस का मुख्य काम वेबसाइट बनाना है। वर्डप्रेस के माध्यम से न्यूज़ शॉपिंग वेबसाइट ई-कॉमर्स इस प्रकार की जानकारी देने के लिए वेबसाइट बना सकते हैं।

जिसके लिए आप को किसी भी प्रकार का कोडिंग करना नहीं पड़ेगा आप बिना कोडिंग किये आप वर्डप्रेस के जरिये वेबसाइट बना सकते हैं।

वर्डप्रेस से पैसे कमाने के तरीके

1. एफिलिएट मार्केटिंग करके 

जिन लोगों के पास खुद का वेबसाइट है तो वह वर्डप्रेस के जरिये एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं। यह ऐसा तरीका है जिनसे जितने भी ब्लॉगर हैं वह ऐडसेंस के साथ ही साथ अन्य तरीके से पैसे कमा सकते हैं

वेबसाइट में जितने भी आर्टिकल होते हैं उन सभी आर्टिकल को वर्डप्रेस के माध्यम से ही एडिट वह पब्लिश किया जाता है तो जब आप भी अपने आर्टिकल को पब्लिश करते समय बहुत सारे प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को डाल लेना है।

फिर जब आपकी वेबसाइट में जो भी लोग विजिट करेंगे और आपकी एफिलिएट लिंक को देखेंगे तो उनमें से बहुत से लोग लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को जरूर विजिट करेंगे इस तरीके से आपका वर्डप्रेस के जरिए अच्छा खासा एफिलिएट मार्केटिंग हो जाएगा और जिससे आप ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

2. गूगल ऐडसेंस के जरिए 

अपने वेबसाइट में गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए वेबसाइट का एक अच्छा ढंग से होना बहुत ही लाना अनिवार्य है तभी किसी भी वेबसाइट को गूगल का ऐडसेंस अप्रूवल दिया जाता है

अगर आप भी अपने वेबसाइट से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको वर्डप्रेस का ही उपयोग करना जरूरी है इसके लिए आपको वर्डप्रेस में बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं जैसे प्राइवेसी, पॉलिसी, थीम कांटेक्ट यस अबाउट इस प्रकार के और भी बहुत सारे चीजें हैं उन सभी को कस्टमाइज करना जरूरी होता है और जिसे वर्डप्रेस के माध्यम से कुछ ही घंटों में किया जा सकता है।

फिर आप ऐडसेंस अप्रूवल लेकर पैसे कमा सकते हैं। और वेबसाइट में जितने भी ऐड दिखते हैं वह सभी वर्डप्रेस के माध्यम से ही सेट किया जाता है। इस तरीके से वर्डप्रेस से कमाई करने के लिए यह भी बेहद ही अच्छा तरीका है।

3. Plugin बनाकर 

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको प्लगइन के बारे में तो जरूर ही पता होगा जितने भी वेबसाइट के लिए जरूरी प्लगइन होते हैं वह सभी प्लगइन वर्डप्रेस में आसानी से मिल जाता है जिनमें से कुछ Plugin के लिए पैसे दिन होते हैं और कुछ फ्री होता है।

तो इस तरीके से अगर आपको भी कोडिंग के बारे में थोड़ा बहुत नॉलेज है और किसी Plugin की कमी लग रही है तो आप भी अपना एक Plugin बनाकर वर्डप्रेस में अपलोड कर सकते हैं फिर आप उसके लिए एक अमाउंट भी सेट कर सकते हैं।

जिससे जिन लोगों को आपका Plugin चाहिए वहां कुछ अमाउंट पे करके खरीदकर उपयोग करेगा। अगर आप खुद का प्लगइन बनाते हैं और वह Plugin भी हद से ज्यादा जबरदस्त होता है तो आप इससे वर्डप्रेस के जरिए अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं।

4. थीम बनाकर 

अगर आपको वेबसाइट के बारे में थोड़ा बहुत नॉलेज है तो आपको टीम के बारे में तो जरूर ही पता होगा जितने भी वेबसाइट हैं उन सभी वेबसाइट का थीम अलग अलग होता है और किसी का थीम प्रीमियम होता है तो किसी का थीम फ्री होता है

तो अगर आपको भी कोडिंग आता है तो थीम बनाकर और उसे वर्डप्रेस में शेयर करके जबरदस्त कमाई कर सकते हैं। जिसके लिए आपको एक भी पैसे नहीं देने होंगे और बिना पैसे लगाए पैसे कमा सकते हैं।

यह तरीका उन लोगों के लिए है जिनको कोडिंग के बारे में अच्छा खासा नॉलेज है क्योंकि किसी भी टीम को अच्छे ढंग से बनाना एक अच्छा Developer ही कर सकता है।

5. कंटेंट राइटिंग करके 

आजकल जितने भी ब्लॉगर हैं वह कंटेंट राइटिंग करने के लिए वर्डप्रेस प्लेटफार्म का ही उपयोग करते हैं और इसमें कंटेंट राइटिंग करने के लिए अच्छा खासा फीचर उपलब्ध है।

तो अगर आपके पास भी लिखने की कला है और किसी भी टॉपिक पर अच्छा खासा आर्टिकल लिख सकते हैं तो आप वर्डप्रेस के जरिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

हालांकि आप जिसके लिए आर्टिकल लिखेंगे वह आपको पेमेंट देगा और अगर आपका खुद का वेबसाइट है तो यह बहुत अच्छी बात है इसके लिए आपको खुद आर्टिकल लिखना है और उसे पब्लिश कर देना है फिर उससे जितनी भी कमाई होगा आप अपना कमा सकते हैं।

क्या मैं वर्डप्रेस से पैसे कमा सकता हूं ?

जी हां बिल्कुल आप वर्ड प्रेस के माध्यम से आसानी से पैसे कमा सकते हैं जिसके लिए आपको सबसे पहले एक डोमिन और होस्टिंग खरीद लेना है फिर जब आपके वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक जाएगा उसके बाद आप आसानी से किसी भी प्रोडक्ट स्पॉन्सरशिप लेकर पैसे कमा सकते हैं।

और अगर बात रही गूगल ऐडसेंस की तो इससे आप आसानी से अच्छा से पैसे कमा सकते हैं क्योंकि किसी भी वेबसाइट से पैसे कमाने का मुख्य सोर्स गूगल ऐडसेंस ही होता है।

क्या वेबसाइट से ₹100000 महीने कमाए जा सकता है ?

हम आप सभी को बताना चाहते हैं कि किसी भी वेबसाइट से ₹100000 पैसा कमाने के लिए अच्छा खासा ट्रैफिक होना चाहिए और एक लाख क्या आपने वेबसाइट से 10 लख रुपए महीने के आसानी से कमा सकते हैं हालांकि यह सभी वेबसाइट के ट्रैफिक के ऊपर निर्भर करता है।

वर्डप्रेस के जबरदस्त फायदे

  • अगर आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अपने वेबसाइट को कस्टमाइज करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी और आसानी से कुछ ही समय में वर्ड प्रेस को कस्टमाइज कर सकते हैं।
  • वर्डप्रेस में आपको हर प्रकार के प्लगिंग एवं थीम मिल जाते हैं जिनके जरिए आप आसानी से बिना कोडिंग किये अपने काम को कर सकते हैं।
  • वर्डप्रेस में आपको आर्टिकल को एडिटिंग करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगा और आसानी से एडिटिंग एवं पोस्टिंग के कार्य को कर सकते हैं।
  • आप अपने वर्ड प्रेस के जरिए ही जितने भी प्रकार के कमेंट आते हैं उन सभी के कमेंट का रिप्लाई आसानी से कर सकते हैं।
  • वर्डप्रेस आपकी वेबसाइट के प्राइवेसी का भी काफी ध्यान रखता है। जिसे आप अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं।

 

Leave a Comment