Youtube के Description में क्या लिखे 2023 – पूरी जानकारी

अगर आपने भी Youtube पर काम करने के लिए चैनल बनाया है तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज के इस लेख में हम आप सभी को बताने जा रहे हैं Youtube Description के बारे में, जितने भी लोग Youtube पर काम करने के लिए चैनल बनाए हैं तो उन्हें Description के बारे में जानना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है क्योंकि किसी भी वीडियो को अपलोड करते समय इसका महत्वपूर्ण काम होता है।

Youtube Ke Description Me Kya Likhe - Digital Madad

ऐसे बहुत से लोग हैं जो Youtube पर नए होते हैं और उन्हें Description के बारे में जानकारी नहीं होता और बिना कोई जानकारी के Description में कुछ भी लिख देते हैं, जिससे वीडियो में व्यूज भी नहीं आता है क्योंकि Description भी किसी भी वीडियो के क्वालिटी को इंक्रीज करने में काफी भूमिका अदा करता है।

खासकर जो Youtube पर नए होते हैं उन्हें Description की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता होती है और जिनके चैनल में सब्सक्राइबर बढ़ जाता है वह बिना Description के भी अपने वीडियो को वायरल कर सकता है आज हम कुछ ऐसे पॉइंट्स को कवर करने वाले हैं, जिन पॉइंट्स की सहायता से आपको पता चल जाएगा कि Youtube के Description में क्या-क्या लिखना है और इनमें कौन-कौन से फीचर उपलब्ध है।

Youtube Description क्या होता है ?

जितने भी लोग Youtube पर नए हैं या फिर Youtube पर काम करने के लिए चैनल बनाए हैं उनमें से अधिकांश लोगों को Youtube Description क्या होता है, इसके बारे में जानकारी नहीं होगा। तो चलिए सबसे पहले हम Youtube Description के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। Youtube वीडियो अपलोड करते समय बहुत से ऑप्शन दिखाई देते हैं जैसे टाइटल, टैक्स इत्यादि तो उन्हीं ऑप्शन में से एक ऑप्शन Description भी होता है।

इसका उपयोग वीडियो से संबंधित जितने भी प्रकार के जानकारियां हैं, उन्हें देना होता है। जैसे वीडियो किस टॉपिक पर बना हुआ है इत्यादि उसी के साथ ही साथ आप अपने Description में इंपॉर्टेंट सोशल मीडिया का लिंक भी शेयर कर सकते हैं जिनसे आपके Other सोशल मीडिया अकाउंट्स को रीच मिलेगा, उसी के साथ ही साथ इसमें आपको टाइम इस Timestamps का भी ऑप्शन देखने को मिल जाता है

मतलब जो व्यक्ति वीडियो में जिस जानकारी के लिए आया है उस टॉपिक पर क्लिक करके आसानी से जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन कर रहे हैं तो प्रमोशन करने के लिए भी Description का बहुत काम होता है इसी को ही Youtube Description कहते हैं।

Youtube Description में क्या लिखें ?

जितने भी सर्च इंजन प्लेटफार्म होते हैं, उन सभी में SEO करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है किसी भी वीडियो को वायरल करने में इसका महत्वपूर्ण भूमिका होता है तो चलिए हम जानते हैं की Youtube की Description में क्या-क्या लिखें।

1. वीडियो के टाइटल को लिखें

Youtube के Description में लिखने का सबसे पहला काम टाइटल होता है। अपनी वीडियो को जिस टॉपिक पर बनाया है और जो वीडियो के टाइटल में लिखे हैं उन्हीं को Description के फर्स्ट लाइन पर लिखना है। आप वीडियो के टाइटल को डायरेक्ट कॉपी करके Description के ऑप्शन में आकर पेस्ट कर सकते हैं, जिनसे आपका समय का भी बचत होगा। किसी भी वीडियो में अच्छे से SEO करने के लिए वीडियो के टाइटल को Description में लिखना अनिवार्य हो जाता है।

2. वीडियो के बारे में जानकारी लिखें

जब आप वीडियो के टाइटल को लिख लेंगे उसके बाद बारी आती है कि आपने अपने वीडियो को किस टॉपिक पर बनाया हुआ है। अब अगले स्टेप में आपको अपनी वीडियो के टॉपिक के बारे में जानकारी देना है, मतलब आपने वीडियो में जिन-जिन टॉपिक को कवर किया है, उन सभी टॉपिक के बारे में जानकारी देना है जिससे आपके Viewer को जानकारी हो जाएगा की यह वीडियो किन-किन टॉपिक के बारे में है।

3. Content से रिलेटेड Tags लिखें

अब आपको Content से रिलेटेड इंर्पोटेंट Tags को भी ऐड करना है। आपने जिन-जिन टॉपिक को अपने वीडियो में कवर किया है, उनसे रिलेटेड जितने भी इंपॉर्टेंट Tags है जिन्हें लोग सर्च करते हैं उन्ह सभी Tags को ऐड कर देना है जिनसे आपकी वीडियो सर्च रिजल्ट में ऑटोमेटिक आ जाएगा और वीडियो पर व्यूज आने का चांस काफी बढ़ जाएगा।

4. सोशल मीडिया लिंक ऐड करे

जब आप इन सभी जानकारी को Description में लिख लेंगे तब बारी आती है सोशल मीडिया लिंक की। आप जितने भी सोशल मीडिया हैंडल्स का उपयोग करते हैं उन सभी के लिए अकाउंट क्रिएट करना है और उन सभी सोशल मीडिया हैंडल्स के लिंक को आपको Description में ऐड कर देना है। उसके साथ ही साथ आपको साइड में उन सोशल मीडिया के नाम देना है और साइड में लिंक भी ऐड करना है जिससे लोगों को मालूम होगा कि यह इन सोशल मीडिया एप्स का लिंक है।

5. क्रिएटर को मेंशन करें

अगर आपने अपनी वीडियो में किसी भी बड़े क्रिएटर के बारे में जानकारी दिया है तो आप उन्हें मेंशन कर सकते हैं। मेंशन करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है सबसे पहले @ लिखना है, फिर आपको उस क्रिएटर की आईडी को सर्च करना है फिर ऑटोमेटिक चैनल का नाम आ जाएगा फिर उस पर क्लिक करना है फिर मेंशन कंप्लीट हो जाएगा। इस तरीके से अगर आप भी किसी भी बड़े क्रिएटर के बारे में जानकारी दिया है तो आप मेंशन कर सकते हैं जिससे आपके वीडियो सामने वाले क्रिएटर की सर्च करने पर भी देखने को मिल जाएगा।

6. Hastags का उपयोग करें

हमने पहले कीवर्ड के बारे में जानकारी दिया उसके साथ-साथ Hastags का भी महत्वपूर्ण काम होता है तो आपको अपने वीडियो से रिलेटेड कुछ Hastags का उपयोग करना है। आप में से अधिकतर लोगों को Hastags क्या होता है इसके बारे में जानकारी होगा ही। तो Hastags कम से कम 5 से 7 करना है, ज्यादा नहीं करना है लोग क्या करते हैं अपने वीडियो में बिना कोई काम के भी Hastags का उपयोग करते हैं तो आपको ऐसा नहीं करना है।

7. Timestamps भी ऐड करें

अगर आप अपने वीडियो में बहुत सारे टॉपिक को कवर किए हैं और उनमें अलग-अलग चीजों के बारे में जानकारी दिया है तो उसके लिए आपको Timestamps का भी ऑप्शन देखने को मिल जाता है जिसके माध्यम से आप अपने Video के लिए Timestamps का ऑप्शन डाल सकते हैं जिनके जरिए लोग डायरेक्ट उस टॉपिक पर चले जाएंगे जिनकी उनको आवश्यकता होगी।

8. क्रेडिट जरूर दें

अपने वीडियो में किसी भी क्रिएटर की वीडियो, इमेज, गाने इन सभी का उपयोग किया है उनको क्रेडिट देना आवश्यक है आप उनके ऑफिशियल लिंक को भी शेयर कर सकते हैं या फिर क्रेडिट में उनका नाम ऐड कर सकते हैं, जिनसे आपको ज्यादा कुछ परेशानी नहीं होगा।

9. डिस्क्लेमर भी जरूर ऐड करें

Youtube पर कुछ गाइडलाइंस है उनको पालन करते हुए वीडियो बनाना है, लेकिन कई बार कोई क्रिएटर अलग टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं, लेकिन Description में डिस्क्लेमर ऐड नहीं करते हैं तो उनको Youtube की तरफ से कुछ रिस्ट्रिक्शन भी मिल जाता है तो आपको ऐसा नहीं करना है अपनी वीडियो में डिस्क्लेमर जरूर ऐड करें, जिससे आपको समस्याओं का सामना करना नहीं पड़ेगा।

10. प्लेलिस्ट भी जरूर ऐड करें

अगर आप एक ही टॉपिक पर बहुत सारी वीडियो बना लिए हैं या फिर पार्ट वन, पार्ट 2 जैसे वीडियो बना रहे हैं तो आपको प्लेलिस्ट भी जरूर ऐड करना है जिनसे आपकी ऑडिएंस आसानी से बिना कोई समस्या के प्लेलिस्ट के मदद से Content को देख सकते हैं।

Youtube Description लिखते समय की जाने वाली गलतियां

अभी के समय में ऐसे बहुत से Youtube क्रिएटर हैं जो Youtube Description लिखते समय बहुत सारी चीजों की गलतियां कर देते हैं जिससे उसके चैनल में कुछ न कुछ साइड इफेक्ट्स देखने को मिल जाते हैं तो चलिए हम जानते हैं कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जो लोग करते हैं।

  • वीडियो से रिलेटेड इंपॉर्टेंट टाइटल्स को ऐड नहीं करना।
  • किसी भी प्रकार के सोशल मीडिया हैंडल्स लिंक शेयर नहीं करना।
  • वीडियो में अलग-अलग टॉपिक को कवर करने वाले लोग Timestamps का उपयोग नहीं करते हैं।
  • वीडियो किसी और टॉपिक पर बना हुआ होता है, लेकिन Description में किसी और टॉपिक की जानकारी को ऐड कर देना।
  • वीडियो किस टॉपिक पर बना हुआ होता है इसकी जानकारी नहीं देना।

Youtube में Description क्यों जरूरी होता है ?

ऐसे लोग जो Youtube पर काम करने के लिए नया चैनल बनाए हुए होते हैं, उन्हें Youtube Description के बारे में जानकारी होता ही नहीं और बिना Description की वीडियो को अपलोड करते जाते हैं, लेकिन वीडियो में किसी भी प्रकार का रिजल्ट नहीं देखने के कारण वह परेशान हो जाता है तो हम उन सभी को बताना चाहते हैं कि Youtube में Description किसी भी वीडियो को वायरल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Youtube Description की सहायता से किसी भी वीडियो को वायरल कर सकते हैं और जो लोग जिस टॉपिक पर सर्च करते हैं उन लोगों को के पास Description की सहायता से वीडियो को पहुंचा सकते हैं। अगर बात रही स्पॉन्सरशिप करने वालों की तो Description की सहायता से किसी भी वेबसाइट एवं सोशल मीडिया का लिंक भी शेयर कर सकते हैं तो इन सभी कामों को करने के लिए Youtube में Description का होना बहुत ही ज्यादा अनिवार्य है।

Youtube में Description लिखने के फायदे

  • Youtube Description की सहायता से नए चैनल को ग्रो कर सकते हैं।
  • जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है उन सभी में फॉलोअर्स इंक्रीज कर सकते हैं।
  • वीडियो का SEO ऑप्टिमाइजेशन बहुत ही अच्छा होता है।
  • आप Description की सहायता से किसी दूसरे वीडियो को भी प्रमोट कर सकते हैं।
  • अगर आप Description में सही जानकारी देंगे तो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक वीडियो पहुंचेगी और वॉच टाइम एवं सब्सक्राइबर भी कंप्लीट होगा।
  • Description की सहायता से आप स्पॉन्सरशिप भी कर सकते हैं।

Leave a Comment